Best home exercise

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सेहत दुरुस्त रखने के लिए व्यायाम बेहद जरुरी है। दोस्तों इस समय कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से हम बाहर जाकर एक्सरसाइज कर नहीं सकते है। आज आप को 10 मिनट की तीन ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रही हूँ। जो आप को इस से सिर्फ पीठ के ऊपरी हिस्से को मजबूत बना पाएंगे,बल्कि मासपेसिया,शरीर के बीच के हिस्से को भी ज्यादा सक्रिय बना सकेंगे। खास बात यह है की सोफा बेड की मदद से आप इसे आसानी से कर सकते है।

 लेग लिफ्ट एक्सरसाइज 

 इस एक्सरसाइज में आपको सीधा जमीन पर लेट जाये और अपनी हथेलियों जमीन पर सीधा रखे और जमीन पर चिपका के रखे। अब इसके बाद सास ले और हलके से सास छोड़े इसके बाद अपने पैरो को ऊपर उठाए धीरे धीरे 90 डिग्री के कोण में अब अपने पैरो को आराम से नीचे लाये इस तरह से आप यह एक्सरसाइज आराम से करे।

लेग स्ट्रेच एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए लेट जाये और पैरो को सीधा कर ले और हाथो को सीधा जमीन पर चिपका ले पैरो को मोड़कर अपने सीने की तरफ ले जाने की कोशिश करे। अब इस स्तिथि में जब तक रह सके तब तक रहे इसके बाद पैर को सीधा कर ले यही प्रकिर्या को 5 से 6 बार करे।

फुल बॉडी स्ट्रेच।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधा खड़े हो जाये और दोनों पैरो को आपस में चिपका ले। अब दोनों हाथो को ऊपर ले जाये इस स्तिथि में 10 सेकंड तक रहे अब धीरे धीरे साँस छोड़ते हुए अपने दोनों हाथो को निचे घुटनो की ओर ले जाए और दोनों हाथो से अंगलियों को पकड़े। इस स्तिथि में जब तक रह सके तब तक रहे। इस एक्सरसाइज को 5 से 7 बार करे ।

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