symptoms of coronavirus

कोरोना वायरस क्या है ? इसके क्या लक्षड है।

चाइना के वुहान शहर से निकले एक वायरस ने  कई देशो को अपनी चपेट में ले लिया है। लाखो लोगो की इस वायरस के कारण जान जा चुकी है। और लाखो लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है। WHO (world health orgnization) ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है।

coronavirus kya hai

इस वायरस का सबसे ज्यादा असर अमेरिका और यूरोपीय देशो में सबसे ज्यादा है। पूरी दुनिया के साथ साथ भारत में भी इस वायरस से हजारो लोग संक्रमित हो चुके है। कोरोना वायरस लोगो में नहीं फैले इसलिए भारत सरकार ने पुरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया ताकि यह बीमारी ज्यादा लोगो में न फैले।

कोरोना वायरस क्या है। 

कोरोना वायरस का नाम Covid-19 है। कोरोना वायरस एक तरह का वायरस है जो सार्स फैमिली से मिलता जुलता है। इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति कई लोगो को संक्रमित कर सकता है। इस बीमारी में फ्लू कोल्ड जैसे लक्षड दिखाई देते है। कहा जा रहा है की यह वायरस चमगादड़ और सांपो के जरिये इंसानो में आया है। इस वायरस को पहले ही महामारी घोषित किया जा चूका है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है। 

कोरोना वायरस के लक्षड वैसे शुरुवाती समय में नजर नहीं आते है। इस वायरस का असर 10 से 15 दिन बाद नजर आने लगता है।इसका सीधा असर आप के फेफड़ो पर पड़ता है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार खासी साँस लेने में तकलीफ होती है इस तरह के लक्षड  मिलने पर अपने पास के सरकारी हॉस्पिटल या स्वस्थ हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर इसकी जनकारी दे। यह बीमारी जिन लोगो की इम्युनिटी कमजोर होती है उनके लिए घातक हो सकती है। कोरोना वायरस बुजर्गो के लिए काफी खतरनाक है। 

कैसे फैलता है कोरोना वायरस ? 

कोरोना वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाने के बाद किसी स्वस्थ व्यक्ति को हो सकता है। संक्रमित व्यक्ति के छींकने पर किस दूसरे व्यक्ति को भी यह वायरस हो सकता है। संक्रमित व्यक्ति के कपडे कोई वास्तु को छूने से भी कोरोना वायरस हो सकता है।

कोरोना वायरस से कैसे बचाव करे ?

सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए आप कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते है जितना हो सके लोगो से इस समय दुरी बनाये रखे वैसे इस समय लॉकडाउन है फिर भी बहार निकलने से पहले कुछ सावधानियां करना जरुरी है। 
  • बहार निकलने से पहले अपने मुँह में मास्क और हाथो में दस्ताने जरूर पहने। 
  • भीड़ भाड़ वाले जगह जाने से बचे अगर जरुरी हो तो दस्ताने और मास्क जरूर पहने। 
  • बहार से आने के बाद अपने हाथो को अच्छी तरह से सेनिटीज़र से या साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथो को जरूर साफ करे। 
  • किसी अन्य व्यक्ति की वस्तुयों को न ले और न छुए। 
  • अपने चेहरे को बार बार न छुए। 
  • खांसते समय टिस्यू या रुमाल का इस्तेमाल करे या अपनी कोहनी की तरफ अपना मुँह करके छीके। 
  • सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करे कम से कम 1 मीटर की दुरी बनाये रखे। 
  • अपने शरीर का इम्यून सिस्टम बनाये रखे। 

पूरी पोस्ट पढ़ने  लिए धन्यवाद कोरोना वायरस से डरे नहीं इस बीमारी से ज्यादातर लोग ठीक हो जाते है इस बीमारी के सिम्टम्स दिखने के बाद भारत सरकार के स्वस्थ हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *